1899 और स्ट्रीमिंग रद्दीकरण का अजीब, फ़ज़ी लॉजिक

0
91
1899 और स्ट्रीमिंग रद्दीकरण का अजीब, फ़ज़ी लॉजिक

इस हफ्ते की शुरुआत में, यह घोषणा की गई थी कि नेटफ्लिक्स ने अपनी हाई-प्रोफाइल मिस्ट्री सीरीज़ को रद्द कर दिया है, 1899.

घोषणा नेटफ्लिक्स से नहीं बल्कि श्रृंखला के सह-निर्माता बरन बो ओदार से हुई, जिन्होंने इसे अपने माध्यम से जारी किया instagram. “भारी मन से हमें आपको यह बताना होगा 1899 नवीनीकृत नहीं किया जाएगा, ”उन्होंने अपने साथी और श्रृंखला के सह-निर्माता जंत्जे फ्रीज़ द्वारा हस्ताक्षरित एक बयान में लिखा। “हम इस अविश्वसनीय यात्रा को दूसरे और तीसरे सीज़न के साथ समाप्त करना पसंद करेंगे जैसा हमने किया था अँधेरा. लेकिन कभी-कभी चीजें वैसी नहीं होतीं जैसी आपने योजना बनाई थी। यही जीवन है।”

एक तरह से यह घोषणा अवश्यम्भावी थी। स्ट्रीमिंग सेवाएं अस्थिर दौर से गुजर रही हैं। पैसा अब पहले की तरह स्वतंत्र रूप से नहीं बह रहा है। तीन साल पहले की तुलना में दांव बहुत अधिक वास्तविक लगता है। सितंबर में, एएमसी ने घोषणा की “बड़े पैमाने पर छंटनी” इसके स्ट्रीमिंग प्रसाद की व्यवहार्यता को अत्यधिक कम आंकने के परिणामस्वरूप। वार्नर ब्रदर्स एचबीओ मैक्स से सामग्री हटा रहे हैं। सेवाएं जैसे एचबीओ मैक्स और पैरामाउंट+ वे शो रद्द कर रहे हैं जिनका उन्होंने अभी नवीनीकरण किया था।

कंपनी द्वारा संचालित बड़े पैमाने पर स्टॉक में गिरावट के बाद एक दशक में ग्राहकों में पहली कमीरिपोर्ट्स ने सुझाव दिया कि नेटफ्लिक्स एक बेहतर “अपनाएगा”अनुशासन”इसके खर्च में। 1899 ऐसा लगता है कि ठीक गलत समय पर आ गया है। शो कथित तौर पर था अब तक की सबसे महंगी जर्मन टेलीविजन श्रृंखलाअनुमानित बजट के साथ लगभग € 50 मिलियन. हालांकि, 1899 एक सुनिश्चित हिट से बहुत दूर था। यह एक मादक और अतियथार्थवादी रहस्य शो था एक कास्ट जिसने 10-12 भाषाएँ बोलीं.

1899 की सफलता को भुनाने के लिए स्पष्ट रूप से इरादा था अँधेराजर्मन भाषा का टाइम ट्रेवल शो बो ओदार और फ्रीज़ द्वारा बनाया गया था, जो कथित तौर पर था नेटफ्लिक्स का उस समय का सबसे बड़ा यूरोपीय हिट. तर्क सरल प्रतीत होगा: बो ओडार और फ्रीज को एक बड़ा बजट और एक अधिक अंतरराष्ट्रीय कलाकार दें, और सफलता को दोहराएं अँधेरा और भी बड़े पैमाने पर। हालाँकि, समीक्षाओं (हमारे अपने सहित) की ओर रुझान हुआ उत्साही के बजाय गुनगुना.

नेटफ्लिक्स का रद्द करने का तर्क हमेशा कुछ हद तक अपारदर्शी रहा है। यह एक स्ट्रीमिंग सेवा होने की विलासिता में से एक है जिसे बाहरी रूप से ऑडिट किए गए दर्शकों की संख्या के आंकड़ों की रिपोर्ट करने की आवश्यकता नहीं है। जबकि कंपनियां पसंद करती हैं तोता विश्लेषण और नीलसन सगाई की दरों की गणना करने का प्रयास करें, नेटफ्लिक्स पारंपरिक नेटवर्क की तरह रेटिंग के अधीन नहीं है। यह बदल जाएगा जैसा कि सेवा पेश करती है एक विज्ञापन समर्थित स्तरबस एक और तरीका है कि स्ट्रीमिंग अधिक से अधिक प्रसारण टेलीविजन की तरह दिखती है।

कभी-कभी, कंपनी का नवीनीकरण तर्क पैरोडी पर सीमा करता है। द सैंडमैन प्रतीत होता है कि पिछले साल दुनिया में सबसे लोकप्रिय शो में से एक था, लेकिन कंपनी ने दूसरे सीज़न की घोषणा करने में समय लिया। इसके कारण लेखक नील गैमन को प्रशंसकों से सार्वजनिक रूप से अपने दोस्तों से आग्रह करने की अपील करनी पड़ी। श्रृंखला समाप्त करेंक्योंकि पर्याप्त दर्शक सदस्य नहीं थे “इसे बिंग करना” इसे सेवा के लिए आकर्षक बनाने के लिए। यह एक अजीब मॉडल है।

एक नियम के रूप में, स्ट्रीमिंग सेवा ऐसे शो को प्राथमिकता देती है जो चलते हैं तीन सीज़न या 30 एपिसोड, कंपनी के बैकलॉग में मूल्य जोड़ने के संदर्भ में, एल्गोरिदमिक रूप से निर्धारित आदर्श लंबाई का सुझाव देते हुए। बेशक, यहां यह ध्यान देने योग्य है कि नीलसन स्ट्रीमिंग रेटिंग का सुझाव है कि बैक कैटलॉग में सैकड़ों एपिसोड के साथ शो – से आपराधिक दिमाग को NCIS – स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर उचित मात्रा में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

हालाँकि, नेटफ्लिक्स भी काफी निर्मम हो सकता है। सेवा का अपने पहले सीज़न के बाद शो छोड़ने का इतिहास रहा है। प्रवृत्ति वास्तव में 2017 में नाटकीय हाई-प्रोफाइल सिंगल-सीज़न रद्दीकरण के साथ शुरू हुई: नीचे उतरो, गर्लबॉस, जिप्सी. हालाँकि, यह तेजी से बढ़ा: असंबद्ध, सब बेकार!, सात सेकंड, मिशेल वुल्फ के साथ ब्रेक, जोएल मैकहेल शो जोएल मैकहेल के साथ, वाशिंगटन के बारे में सब, द गुड कॉप, मंडलों, तुका और बर्टी, नो गुड निकऔर बहुत सारे।

1899 और स्ट्रेंज, फ़ज़ी लॉजिक ऑफ़ स्ट्रीमिंग कैंसलेशन - कई अन्य शो के साथ नेटफ्लिक्स पर रद्द कर दिया गया

सैद्धांतिक रूप से, स्ट्रीमिंग का तर्क प्रसारण टेलीविजन से अलग माना जाता है। ब्रॉडकास्ट टेलीविज़न शेड्यूल के इर्द-गिर्द बनाया गया है, मनोरंजन के रात्रिकालीन ब्लॉक। इसके विपरीत, स्ट्रीमिंग सेवाओं को लाइब्रेरी के चारों ओर बनाया गया है। विचार यह है कि कोई भी किसी भी समय कुछ भी देख सकता है। एक स्ट्रीमिंग श्रृंखला का मूल्य सैद्धांतिक रूप से रिलीज के तत्काल में नहीं होता है, लेकिन शेल्फ पर एक किताब के रूप में होता है जिसे किसी भी समय किसी भी यादृच्छिक ग्राहक द्वारा उठाया जा सकता है।

हालाँकि, वास्तविकता उस तर्क को प्रतिबिंबित नहीं करती है। कई मामलों में, यह कल्पना करना मुश्किल है कि ये अचानक रद्द किए गए शो लंबी अवधि में इन सेवाओं में क्या मूल्य जोड़ सकते हैं। अब से 10 साल बाद कौन नेटफ्लिक्स ब्राउज करेगा, इसका सिंगल सीजन खोजें काउबॉय बीबॉपऔर उसे अपना द्वि घातुमान बनाने का निर्णय लेते हैं? ब्लडीनेस और ओज़ार्क इस काल्पनिक दर्शक के लिए सैद्धांतिक रूप से कहीं अधिक आकर्षक हैं, क्योंकि उन्होंने कम से कम अपना पाठ्यक्रम चलाया। समतल सेंस8 मिलना एक दूसरा सीजन और एक फिल्म.

बेशक, इसका एक बहुत ही सरल कारण है: स्ट्रीमिंग के इस मौजूदा मॉडल का अर्थशास्त्र टिकाऊ नहीं है। खराब प्रदर्शन करने वाले शो के दूसरे और तीसरे सीजन को चालू करने के लिए मेरी हैप्पी जो भी हो या भोर कुछ काल्पनिक भविष्य के दर्शकों के लिए उन्हें और अधिक आकर्षक बनाने की उम्मीद में बुरे के बाद अच्छा पैसा फेंकना होगा। यह अधिक समझ में आता है कि निर्दयतापूर्वक विच्छेदन किया जाए, जैसे कुछ काटा जाए गीत संगीत निकटतम जोड़ पर बंद।

जैसे, स्ट्रीमिंग नवीनीकरण और रद्दीकरण के इस मॉडल का पारंपरिक प्रसारण मॉडल पर कोई वास्तविक लाभ नहीं है, जबकि इसके कई सबसे खराब आवेगों को विरासत में मिला है। नेटफ्लिक्स और अन्य सेवाओं पर रद्दीकरण का यह दौर फॉक्स द्वारा सहस्राब्दी के मोड़ पर उठाए गए ट्रिगर-खुश दृष्टिकोण को याद करता है, जब युवा नेटवर्क ने रेटिंग में खराब प्रदर्शन के लिए होनहार युवा शो के एक मेजबान को रद्द कर दिया था: फायदा, टिक, जुगनू, चमत्कार, पहले से न सोचा.

1899 और स्ट्रेंज, फ़ज़ी लॉजिक ऑफ़ स्ट्रीमिंग कैंसलेशन - कई अन्य शो के साथ नेटफ्लिक्स पर रद्द कर दिया गया

इसे कहने की जरूरत नहीं है, लेकिन बढ़ती सीमाओं के साथ यह दोहराने लायक है: टेलीविजन फिल्म की तुलना में मौलिक रूप से अलग माध्यम है। यह नियमों के एक अलग सेट का पालन करता है। टेलीविजन शो प्रगति पर काम कर रहे हैं। वे निरंतर विकास की स्थिति में मौजूद हैं। जबकि एक फिल्म एक स्व-निहित परियोजना है, टेलीविजन एक कन्वेयर बेल्ट की तरह काम करता है। बाद के एपिसोड पर काम करने वाले लेखक पहले की स्क्रिप्ट और दिए गए अभिनेताओं की ताकत के प्रति दर्शकों की प्रतिक्रिया का जवाब दे सकते हैं।

टेलीविजन ऐतिहासिक रूप से फिल्म की तुलना में एक अधिक जैविक माध्यम रहा है, जिसमें लेखक और निर्माता उन कारकों पर प्रतिक्रिया करते हैं जिनका पूर्व-निर्माण के दौरान कभी अनुमान नहीं लगाया जा सकता था। कई प्यारे शो के पहले सीज़न कुख्यात हैं: स्टार ट्रेक: द नेक्स्ट जनरेशन, कार्यालय, पार्क और मनोरंजन. वे शुरुआती सीज़न अक्सर अवधारणा के प्रमाण होते हैं, क्योंकि प्रोडक्शन टीम (वास्तविक समय में) यह पता लगाती है कि क्या काम करता है और क्या नहीं, कौन से अभिनेता किसमें अच्छे हैं और दर्शकों को क्या पसंद है।

बेशक, आधुनिक टेलीविजन उत्पादन बदल गया है। कुछ प्रतिष्ठा शो साप्ताहिक आधार पर निर्मित होते हैं। ज्यादातर मामलों में, किसी दिए गए सीज़न को पहले एपिसोड के प्रसारित होने से पहले फिल्माया जाता है। फिर भी, उन मामलों में भी वृद्धि की गुंजाइश है। के पहले सीज़न के दौरान बैटर कॉल शाल, लेखक अनिश्चित थे कि किम वेक्स्लर (रिया सीहॉर्न) का चरित्र क्या भूमिका निभाएगा। चौथे एपिसोड के संपादन की समीक्षा करते हुए, उन्होंने नोट किया एक प्रतिक्रिया शॉटजिमी (बॉब ओडेनकिर्क) की हरकतों पर किम मुस्कुराते हुए।

सीहॉर्न के उस स्क्रिप्टेड पल के प्रदर्शन ने चरित्र को एक कुंजी प्रदान की। “जिस तरह से उसने इसे खेला वह इतना सही लगा कि इसने हमें एक मजबूत एहसास दिया कि हम उसके साथ कहाँ जा रहे थे,” समझाया सह-निर्माता पीटर गोल्ड. लेखक अगले अवसर पर इसमें झुके: दूसरे सीज़न का प्रीमियर। अचानक, किम जिमी की योजनाओं में एक सक्रिय भागीदार है, अपने बेहतर फैसले के खिलाफ। वह टेलीविजन के महान पात्रों में से एक बन जाती है।

यह चक्र उसी का हिस्सा है जो टेलीविजन को एक माध्यम के रूप में परिभाषित करता है, व्यवस्थित रूप से सीखने और बदलने की क्षमता जो सिनेमा में संभव नहीं है। हालाँकि, ये निर्मम रद्दीकरण स्ट्रीमिंग शो को विकसित करना असंभव बना देता है। एनबीसी प्रसिद्ध रूप से रद्द करना चाहता था कार्यालय बाद छह एपिसोड, लेकिन लेखकों को शो को फिर से तैयार करने का मौका दिया गया। दिया गया की लोकप्रियता कार्यालय नेटफ्लिक्स परसेवा को शायद उस छूट की सराहना करनी चाहिए जो उसे दी गई थी।

नेटफ्लिक्स के समय से पहले रद्द किए जाने वाले कई सिटकॉम जैसे हैं टर्न अप चार्ली, द बिग शो शो, पिताजी मुझे शर्मिंदा करना बंद करो!, कर्मीदल, देश आरामऔर फिल्म – दिखाता है कि रसायन विज्ञान और कास्ट डायनामिक्स पर भरोसा करते हैं जो पता लगाने के लिए बहुत सारे परीक्षण और त्रुटि लेते हैं। नेटफ्लिक्स ने स्पष्ट रूप से गणित किया है और काम किया है कि यह एक ब्रेकआउट सिटकॉम की तरह गायब है मित्र एचबीओ मैक्स पर या कार्यालय मोर परलेकिन यह सिटकॉम रूम की अपनी फसल को बढ़ने नहीं देगा।

इसमें कोई छोटी विडंबना नहीं है। नेटफ्लिक्स के पास अन्य ब्रॉडकास्टरों से लाइसेंसिंग सामग्री का इतिहास है और उन शो को अप्रत्याशित हिट में बदलने में मदद करता है। ब्रेकिंग बैड एक एएमसी शो था नेटफ्लिक्स पर एक दर्शक मिला. कोबरा काई YouTube रेड शो के रूप में शुरू हुआ, लेकिन तभी शुरू हुआ जब उन सीज़न को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया गया. का पहला सीजन आप लाइफटाइम पर कोई छाप नहीं छोड़ी लेकिन बन गई नेटफ्लिक्स पर एक सांस्कृतिक घटनाजिसने शो के बाद के सीज़न को चुना।

यह एक अनुस्मारक है कि, चाहे ये स्ट्रीमिंग सेवाएं खुद को तकनीकी व्यवधान के रूप में कितना भी स्थान दें, वे अभी भी पारंपरिक व्यवसाय मॉडल का पालन करते हैं। नेटफ्लिक्स के पास कोई सहायक डाउनस्ट्रीम मार्केट नहीं है जिसके लिए वह सामग्री को लाइसेंस दे सकता है – जो ऐसी सामग्री बनाने के उद्देश्य को विफल कर देगा। हालाँकि, इन शो को बनाना उन्हें लाइसेंस देने की तुलना में अधिक महंगा है, और इसलिए सफलता की दहलीज बहुत अधिक और बहुत अधिक जरूरी हो जाती है। बढ़ने के लिए कोई जगह नहीं है।

दर्शकों के व्यवहार से समस्या और बढ़ जाती है। स्ट्रीमिंग युग में, औसत दर्शक यह समझने के लिए काफी चतुर है कि एक उच्च संभावना है कि एक दिया गया शो समय से पहले रद्द कर दिया जाएगा। किसी ऐसी चीज़ में निवेश करने का जोखिम क्यों उठाना चाहिए जिसे अपनी कहानी पूरी करने का मौका नहीं मिलेगा या केवल अपनी कहानी कहने का मौका नहीं मिलेगा? हो सकता है कि किसी शो को कमिट करने के लिए तब तक रोकना सुरक्षित हो जब तक कि वह पहले से ही कुछ सीज़न रिलीज़ न कर दे, लेकिन उस देरी से शो के रद्द होने की संभावना बढ़ जाती है।

यह सिर फोड़ने वाला विरोधाभास है 1899 और स्ट्रीमिंग बाजार का हालिया संपीड़न युवा रिलीज मॉडल को कितना चुनौती दे रहा है इसका एक उदाहरण। समय से पहले रद्द की गई उस श्रृंखला की तरह, कोई संतोषजनक समाधान नहीं मिल सकता है।

पिछला लेखगोब्लिन स्लेयर अदर एडवेंचरर: नाइटमेयर फीस्ट ने स्विच, पीसी – जेमत्सु के लिए घोषणा की
अगला लेखमैडेन 23 में लेटरल कैसे करें
I am a professional blogger. We provide related content from the Blogging, SEO, Digital Marketing, Finance, and Entertainment industries.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें