कॉलिस्टो प्रोटोकॉल यूएस में डेब्यू महीने में मारियो कार्ट द्वारा कथित तौर पर मिसिंग सेल्स टार्गेट के बाद आउटसोल्ड

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कॉलिस्टो प्रोटोकॉल यूएस में डेब्यू महीने में मारियो कार्ट द्वारा कथित तौर पर मिसिंग सेल्स टार्गेट के बाद आउटसोल्ड

एनपीडी ग्रुप ने दिसंबर के महीने और पूरे वर्ष 2022 के लिए यूएस गेम की बिक्री का अपना विश्लेषण जारी किया है, और जबकि पूरे साल के परिणाम चौंकाने वाले नहीं हैं, विशेष रूप से दिसंबर में गेम बिक्री चार्ट में कुछ दिलचस्प ख़बरें हैं जो थोड़ा सा बहाती हैं हाल ही में दो कथित “अंडरपरफॉर्मिंग” गेम्स ने कितना अच्छा प्रदर्शन किया है: कैलिस्टो प्रोटोकॉल, और मारियो + रैबिड्स: स्पार्क्स ऑफ होप।

सबसे पहले, कैलिस्टो प्रोटोकॉल। यह दिसंबर में यूएस बिक्री चार्ट (डॉलर की बिक्री द्वारा रैंक) पर नंबर 17 पर शुरू हुआ, प्लेस्टेशन चार्ट पर नंबर 10 पर पहुंच गया और एक्सबॉक्स पर शीर्ष 10 में बिल्कुल भी नहीं टूटा। स्पष्ट होने के लिए यह अपने आप में बुरा नहीं है: कैलिस्टो बिल्कुल नए स्टूडियो द्वारा बिल्कुल नया आईपी है। यह एल्डन रिंग या कॉल ऑफ़ ड्यूटी जैसे दिग्गजों को हराने वाला नहीं था।

लेकिन यह थोड़ा आश्चर्यजनक है कि इसने अपने कुछ प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन नहीं किया। उदाहरण के लिए, इसे लगभग नौ-वर्षीय और केवल-एक-एक-प्रमुख-मंच मारियो कार्ट 8 (जो कि हाल ही में कुछ डीएलसी था, जो संभावित रूप से बिक्री में वृद्धि हुई थी), यहां तक ​​​​कि पुराने माइनक्राफ्ट द्वारा पीटा गया था, और सुपर स्मैश ब्रदर्स अल्टीमेट – एक और कंसोल एक्सक्लूसिव जिसका दिसंबर में कोई सार्थक अपडेट नहीं था।

और यह भी उल्लेखनीय है कि रिपोर्ट्स ने कैलिस्टो प्रोटोकॉल का संकेत दिया है कंपनी की बिक्री अपेक्षाओं को पूरा नहीं किया “क्वाड्रपल-ए” गेम के रूप में बिल किए जाने के बाद और बिल्कुल भारी बजट होने के बाद। उस संदर्भ को देखते हुए, एक बहु-मंच खेल अनिवार्य रूप से बिक्री के एक पूरे महीने के साथ रिपोर्ट में नंबर 17 पर शुरू होता है, यह अच्छी खबर नहीं है।

वह कैलिस्टो प्रोटोकॉल है, लेकिन मारियो + रैबिड्स: स्पार्क्स ऑफ होप के साथ क्या हो रहा है? पिछले हफ्ते, यूबीसॉफ्ट ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि स्पार्क्स ऑफ होप “खराब प्रदर्शन किया“, इसे पुनर्गठित व्यापार रणनीति के पीछे कई प्रेरकों में से एक के रूप में उद्धृत करते हुए जिसमें पुनर्गठन, रद्द किए गए खेल और देरी शामिल हैं। स्पार्क्स ऑफ होप इस साल अक्टूबर में जारी किया गया था, अपने लॉन्च महीने के दौरान NPD पर नंबर 6 पर डेब्यू कर रहा है और नवंबर में नंबर 13 और दिसंबर में नंबर 14 पर गिर गया।

हालांकि हमारे पास वास्तविक संख्यात्मक बिक्री संख्या नहीं है, यह काफी ठोस लगता है, खासकर जब आप इसे एक स्विच अनन्य मानते हैं और निन्टेंडो डिजिटल बिक्री संख्या साझा नहीं करता है, जिसका अर्थ है कि यह वास्तव में और भी बेहतर हो सकता है।

तो “कम प्रदर्शन” का वास्तव में क्या मतलब है? हम यह नहीं जान सकते कि इसके लिए यूबीसॉफ्ट की क्या अपेक्षाएं थीं, लेकिन कम से कम इसके पूर्ववर्ती, मारियो + रैबिड्स: किंगडम बैटल के साथ इसकी रैंकिंग की तुलना करना दिलचस्प है। किंगडम बैटल अगस्त 2017 के अंत में सामने आया, लेकिन उस महीने की रिपोर्टिंग अवधि के दौरान लैंडिंग नहीं करने के कारण अगस्त चार्ट में शामिल नहीं किया गया था। पर यह सितंबर 2017 की लॉन्च अवधि में नंबर 5 पर शुरू हुआ, यकीनन बहुत कम कठिन प्रतिस्पर्धा के साथ (डेस्टिनी 2 उस महीने सबसे ज्यादा बिकने वाला गेम था, और उस साल का कॉल ऑफ ड्यूटी अभी तक सामने नहीं आया था, उदाहरण के लिए)।

फिर, यह शेष वर्ष के लिए शीर्ष 20 से भी रहस्यमय तरीके से गायब हो जाता है। इसने अमेरिका में रैंकिंग में दरार नहीं डाली अक्टूबर, नवंबरया दिसंबर उस साल। हमें इसे निश्चित रूप से नमक के एक दाने के साथ लेना होगा – रैंकिंग किसी विशिष्ट डॉलर की बिक्री संख्या के बराबर नहीं होती है और यह सब किसी दिए गए महीने में विशेष रूप से कठिन प्रतिस्पर्धा, विभिन्न राशियों की लागत वाले खेलों, या किसी भी संख्या के द्वारा समझाया जा सकता है। अन्य अजीब quirks।

लेकिन यह अभी भी आकर्षक है कि स्पार्क्स ऑफ होप लॉन्च के महीनों बाद भी अपनी प्रतिस्पर्धा की तुलना में अपेक्षाकृत अच्छा कर रहा है (यह दिसंबर में कैलिस्टो प्रोटोकॉल को भी हरा देता है, और पिछले महीने तीसरा सबसे अधिक बिकने वाला स्विच शीर्षक था!), जबकि इसके डेवलपर और प्रकाशक जोर देते हैं। यह अभी भी पर्याप्त नहीं है।

कुल मिलाकर, खेलों पर अमेरिकी खर्च दिसंबर में 7.6 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जो साल-दर-साल 2% अधिक है। डॉलर की बिक्री में महीने के सबसे अधिक बिकने वाले कंसोल के रूप में PS5 के साथ हार्डवेयर 16% और यूनिट की बिक्री में सबसे अधिक बिकने वाले के रूप में निनटेंडो स्विच था। इस बीच, सामग्री और सहायक उपकरण खर्च बहुत कम डूबा। सामग्री विशेष रूप से मोबाइल, सब्सक्रिप्शन और भौतिक सॉफ़्टवेयर खर्च से प्रभावित हुई थी, जबकि डिजिटल खर्च में वृद्धि हुई थी।

पूरे वर्ष 2022 के लिए, कुल वीडियो गेम खर्च 5% घटकर 56.6 बिलियन डॉलर हो गया, हार्डवेयर और सब्सक्रिप्शन खर्च में वृद्धि के साथ कहीं और गिरावट आई। एनपीडी समूह के विश्लेषक मैट पिस्काटेला ने वर्ष की बिक्री को प्रभावित करने वाले कारकों के रूप में “कंसोल हार्डवेयर की आपूर्ति बाधाओं, नए प्रीमियम रिलीज की अपेक्षाकृत हल्की स्लेट, और व्यापक आर्थिक स्थितियों” को जारी रखा।

PS5 डॉलर की बिक्री के मामले में वर्ष का सबसे अधिक बिकने वाला कंसोल था, और यूनिट की बिक्री में स्विच सबसे अधिक बिकने वाला था। वर्ष का सबसे अधिक बिकने वाला खेल (आश्चर्यजनक रूप से) कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मॉडर्न वारफेयर 2 था, जिसके बाद एल्डन रिंग था।

यहां डॉलर की बिक्री के मामले में दिसंबर 2022 के सबसे ज्यादा बिकने वाले खेल हैं:

  1. कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मॉडर्न वारफेयर II
  2. पोकेमॉन स्कारलेट और वायलेट
  3. युद्ध राग्नारोक के देवता
  4. झुंझलाना एनएफएल 23
  5. फीफा 23
  6. सोनिक फ्रंटियर्स
  7. एल्डर रिंग
  8. स्पीड की आवश्यकता: अनबाउंड
  9. मारियो कार्ट 8
  10. क्राइसिस कोर: फाइनल फ़ैंटेसी VII: रीयूनियन
  11. एनबीए 2K23
  12. जस्ट डांस 2023 संस्करण
  13. मारियो + रैबिड्स: स्पार्क्स ऑफ होप
  14. माइनक्राफ्ट
  15. सुपर स्मैश ब्रदर्स अल्टीमेट
  16. निनटेंडो स्विच स्पोर्ट्स
  17. कैलिस्टो प्रोटोकॉल
  18. एनिमल क्रॉसिंग: न्यू होराइजन्स
  19. छप्पर 3
  20. गोथम नाइट्स

और ये रहे पूरे साल के सबसे अधिक बिकने वाले खेल:

  1. कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मॉडर्न वारफेयर II
  2. एल्डर रिंग
  3. झुंझलाना एनएफएल 23
  4. युद्ध के देवता: राग्नारोक
  5. लेगो स्टार वार्स: द स्काईवॉकर सागा
  6. पोकेमॉन स्कारलेट और वायलेट
  7. फीफा 23
  8. पोकेमॉन लेजेंड्स: एर्सस
  9. क्षितिज II: निषिद्ध पश्चिम
  10. एमएलबी: द शो 22
  11. मारियो कार्ट 8
  12. कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मोहरा
  13. ग्रैन टूरिज्मो 7
  14. किर्बी और भूल भूमि
  15. एनबीए 2K23
  16. सोनिक फ्रंटियर्स
  17. गोथम नाइट्स
  18. माइनक्राफ्ट
  19. निनटेंडो स्विच स्पोर्ट्स
  20. सुपर स्मैश ब्रदर्स अल्टीमेट

ध्यान दें कि दोनों रैंकिंग के लिए, निन्टेंडो और टेक-टू डिजिटल बिक्री डेटा साझा नहीं करते हैं, और इस प्रकार उनके प्रकाशित खेलों के लिए डिजिटल बिक्री डेटा शामिल नहीं हैं।


रिबका वेलेंटाइन आईजीएन के लिए एक समाचार रिपोर्टर है। आप उसे ट्विटर पर पा सकते हैं @duckvalentine.

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