क्या हममें से आखिरी लोग लाश को वापस ला सकते हैं?

0
58
क्या हममें से आखिरी लोग लाश को वापस ला सकते हैं?

12 साल के बेहद प्रभावशाली दौर के बाद, द वॉकिंग डेड का अंत क्षयकारी मस्तिष्क के माध्यम से अंतिम बोल्ट है जो देर से ‘ज़ोंबी सनक’ था। फ्लैगशिप शो खत्म हो गया है, और द वॉकिंग डेड आईपी खुद स्पिनऑफ़ में समाप्त हो गया है और इस तरह, ज़ोंबी शैली की भयानक मशाल को एक नए वाहक के पास भेज दिया गया है: एचबीओ की द लास्ट ऑफ अस (समीक्षा).

केबल और स्ट्रीमिंग जायंट को श्रृंखला के लिए उच्च उम्मीदें हैं, लेकिन यदि आप स्मैश हिट गेम, आत्मापूर्ण पात्रों और बड़े हॉलीवुड नामों को हटा दें, तो यह कवक के ताजा कोट के साथ बॉयलरप्लेट ज़ोंबी सर्वनाश है।

यह अब थोड़ा पुराना लग सकता है, यही वजह है कि शो की मार्केटिंग जेड-वर्ड से हर कीमत पर बचती दिख रही है। खेल के प्रशंसकों को पता है कि असली अपील शिल्प में है और शरारती कुत्ते की बर्बाद दुनिया का विवरण है, इसकी स्टील्थ-एक्शन गेमप्ले की क्रूरता, और निश्चित रूप से, अविश्वसनीय पात्र जिनके अस्तित्व से इंटरनेट में आग लग जाती है।

जिन लोगों ने द लास्ट ऑफ अस के बारे में नहीं सुना होगा, वे यह जानकर अपनी आँखें घुमा सकते हैं कि यह मूल रूप से एक और ज़ोंबी कहानी है, लेकिन यह सब बहुत पहले नहीं था कि लाश एक वास्तविक सांस्कृतिक घटना थी। तो आइए देखें कि शैली में मताधिकार कहाँ फिट बैठता है, और यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या द लास्ट ऑफ अस लाश को वापस ला सकता है।

ज़ोंबी उन्माद

1968 में, पिट्सबर्ग फिल्म निर्माता जॉर्ज रोमेरो ने द लास्ट मैन ऑन अर्थ की सर्वनाश की कल्पनाएक विन्सेंट प्राइस फिल्म जो खुद लेखक रिचर्ड मैथेसन की प्रतिष्ठित आई एम लीजेंड का रूपांतरण थी, जो नाइट ऑफ द लिविंग डेड में नरभक्षी घोड़ों की एक सेना को आकर्षित करने के लिए थी।

लेकिन रोमेरो की शुरुआती त्रयी और कुछ प्रभावशाली नकल करने वालों के बाहर, ज़ॉम्बी फिल्मों ने कभी भी स्लैशर फ्लिक्स की लोकप्रियता और प्रभुत्व का आनंद नहीं लिया, और जब स्लैशर्स ने स्क्रीम के साथ पोस्ट-मॉडर्निटी हासिल की तो वे और भी अजीब और टूथलेस लग रहे थे।

हालांकि, ज़ॉम्बीज़ ने उत्कृष्ट तोप चारे के लिए बनाया।

जीवित मृत हिंसक वीडियो गेम के स्टेपल रहे हैं, इससे पहले कि वे रंग में भी थे। 1976 की विवादास्पद डेथ रेस, यकीनन पहला सही मायने में हिंसक खेल था, जिसे संभावित रूप से नकारे जाने योग्य मरे “ग्रेमलिन्स” को नीचे चलाने के लिए अंक दिए गए थे। अधिकांश भाग के लिए, आपके औसत रेट्रो गेम में ज़ॉम्बी इतने डरावने नहीं थे … फिर रेजिडेंट ईविल ने उन्हें भयानक बना दिया।

जापान में बायोहाज़र्ड के रूप में जाना जाता है, शिंजी मिकामी की उत्तरजीविता-डरावनी कृति ने 1996 में उसी वर्ष स्क्रीम के रूप में बाजार में प्रवेश किया। इस खेल ने क्लासिक ज़ॉम्बी फिल्मों में रुचि का एक उछाल पैदा किया, जिसके लिए इसने श्रद्धांजलि दी और फिल्म निर्माताओं की एक नई पीढ़ी को नई सहस्राब्दी के लिए जीवित मृतकों को अपडेट करने के लिए प्रेरित किया। सबसे पहले जंक, वाइल्ड जीरो और बायो जॉम्बी जैसी आविष्कारशील एशियाई फिल्में आईं। फिर खेलों ने एलेक गारलैंड जैसे पश्चिमी फिल्म निर्माताओं को प्रभावित करना शुरू कर दिया। रेजिडेंट ईविल ने उसे याद दिलाया कि वह लाश से कितना प्यार करता था, जिसने 2002 के 28 दिनों के बाद में संक्रमित बेहद खतरनाक स्प्रिंटिंग को प्रेरित किया।

फेलो ब्रिट्स साइमन पेग और एडगर राइट ने रेजिडेंट ईविल 2 की शैली में एक फंतासी अनुक्रम दिखाया, और फिर उनके सिटकॉम स्पेस्ड में शाब्दिक खेल ही, जिसने 2004 में उनके अविश्वसनीय व्यंग्य शॉन ऑफ द डेड के लिए बीज प्रदान किया। उसी वर्ष, अमेरिका निर्विवाद रूप से भयानक डॉन ऑफ़ द डेड रीमेक के साथ बड़ी तोपों को लाया, इस बात का सबूत है कि ज़ैक स्नाइडर और जेम्स गन के दर्शन सह-अस्तित्व में हो सकते हैं।

और उनकी बॉक्स ऑफिस सफलता से परे, ज़ॉम्बीज़ ने सिनेमा को इस तरह से पार किया जो स्लैशर्स कभी नहीं कर सकते थे। 2003 में, OG नेपो बेबी मैक्स ब्रूक्स ने ज़ोंबी सर्वाइवल गाइड प्रकाशित की, जो कई सहस्राब्दियों के बाथरूम पुस्तकालय का एक प्रधान है। पुस्तक पूरी तरह से कैफेब में लिखी गई थी, जो वास्तविक दुनिया के मृत सर्वनाश में फलने-फूलने के लिए एक डेडपैन निर्देश पुस्तिका है, जिसमें “अपने सिर का उपयोग करें, अपने सिर काट लें” और “ब्लेड को फिर से लोड करने की आवश्यकता नहीं है” जैसे स्वयंसिद्ध सिद्धांतों से ओत-प्रोत हैं।

गाइड ने पूरी तरह से हमारे स्वादिष्ट मस्तिष्क के प्रलय के दिन तैयार करने वाले हिस्सों को लक्षित किया, जो पहले से ही 9/11 के बाद अमेरिका के व्यामोह में ओवरटाइम काम कर रहे थे। इसने अनगिनत विचार प्रयोगों और नीरस बहस को जन्म दिया कि कौन सी कुंद वस्तु एक ज़ोंबी की खोपड़ी को सबसे अच्छी तरह से काट देगी।

लंबे समय के बाद, रॉबर्ट किर्कमैन ने अपने निर्माता-स्वामित्व वाली इमेज कॉमिक द वॉकिंग डेड में सोप ओपेरा मेलोड्रामा को ज़ोंबी फॉर्मूला में जोड़ा, जो बदले में एक स्मैश-हिट टीवी शो बन गया अभी समाप्त हो गया, ज़ोंबी सनक के लंबे समय बाद यह थम गया।

कुछ समय के लिए, पॉप संस्कृति के सभी एक जीवित लाश के दांतेदार जबड़ों के भीतर बंद लग रहे थे। दुनिया भर के कॉलेज के छात्र और सम्मेलन में जाने वाले बड़े पैमाने पर ज़ोंबी वॉक में शहरों के आसपास बिखर गए। हल्की-फुल्की “ज़ोम-कॉम” स्पिनऑफ़ ने व्यापक दर्शकों के लिए एक सुलभ रास्ता बनाया, ताकि वे बिना किसी खून-खराबे और आतंक के ज़ॉम्बी फ़िक्शन का आनंद ले सकें। कुछ हलकों में वे किशोरों की इच्छा की वस्तुओं के रूप में स्पार्कली वैम्पायर और शर्टलेस वेयरवोम्स में शामिल हो गए।

सिनेमाघरों में, रोमेरो द्वारा बनाई गई शैली में लौटने के साथ चीजें पूरी तरह से सामने आईं, और आई एम लीजेंड का एक नया रूपांतरण जो पुस्तक की तुलना में मूल उपन्यास से प्रेरित ज़ोंबी ट्रॉप्स से अधिक लिया।

‘कृपया, एक ज़ोंबी खेल मत बनो’

वीडियो गेम की दुनिया में वापस, माध्यम पूर्ववत झुंड से आगे निकल गया था, जो एक बड़ा कारण है कि द लास्ट ऑफ अस ने शुरू में कुछ कराहें प्राप्त कीं।

सोनी और नॉटी डॉग ने पहली बार 2011 में विशेष रूप से PS3 को छेड़ा, जिसमें एक बिखरे हुए समाज और मन-नियंत्रित चींटियों की रहस्यमय कल्पना थी। अटकलों की भरमार थी, सभी अफवाहों के बीच एक बात आम थी: कृप्याएक ज़ोंबी खेल मत बनो।

भले ही द लास्ट ऑफ अस “सिर्फ एक और ज़ोंबी गेम था,” यह भी बहुत कुछ था।

आखिरकार, 2013 में गेम के रिलीज़ होने तक हमने उनमें से बहुत कुछ देखा था। ज़ोंबी साहसिक खेल, ज़ोंबी मोबाइल गेम, ज़ोंबी खरीदारी खेल, यहां तक ​​​​कि ज़ोंबी शैक्षिक खेल भी। उन्होंने गो-टू गेमिंग शैली के रूप में “द्वितीय विश्व युद्ध” को जल्दी से दबा दिया, और यह समझना मुश्किल नहीं है कि क्यों। बहुत हद तक नाज़ियों की तरह, जिन्हें उन्होंने बदल दिया और कुछ मामलों में, मरे हुए मानव शत्रुओं के रूप में एक अत्यंत उपयोगी उद्देश्य की सेवा करते हैं, जिसे मारने के बारे में आपको अजीब महसूस करने की ज़रूरत नहीं है।

लेकिन भले ही द लास्ट ऑफ अस “सिर्फ एक और ज़ोंबी गेम” था, यह भी बहुत कुछ था – एक भव्य तकनीकी शोकेस, एक तनावपूर्ण गुढ़ थ्रिलर, और एक मनोरंजक कहानी जो एक नैतिक पहेली के साथ समाप्त होती है जिसने सबसे लंबे इंटरनेट में से एक को जन्म दिया है। सभी समय के ज्वाला युद्ध। यह अविश्वसनीय अभिनेताओं से प्राकृतिक मो-कैप प्रदर्शन और चिल्ड्रन ऑफ मेन और द रोड जैसे भारी हिटरों से उधार लिया गया एक दृश्य और तानवाला सौंदर्य है।

इसमें जिराफ भी हैं!

लेकिन यह अभी भी एक ज़ोंबी कहानी है, और विशेष रूप से उपन्यास भी नहीं है। कॉर्डिसेप्स फंगस जो लोगों को चीखने वाले मशरूम राक्षसों में बदल देता है, एक अनूठा मोड़ है, लेकिन कोई इसे टी-वायरस, सोलनम, रेज, अंतरिक्ष विकिरण, या सुमात्राण चूहे-बंदर के साथ काफी सहजता से स्वैप कर सकता है।

ठीक इसी प्रकार विभिन्न उत्परिवर्तित रूप। रेजिडेंट एविल के जैव-जैविक हथियारों के रूप में शीर्ष पर उल्लासपूर्वक नहीं, ब्लोटर्स और लिकर्स – मेरा मतलब है, क्लिकर्स – निश्चित रूप से उत्तरजीविता हॉरर के दादाजी के लिए एक ऋण है।

निर्माता नील ड्रुकमैन के मन में एक बहुत ही अलग वाइब था जब उन्होंने पहली बार द लास्ट ऑफ अस को दो पात्रों के एक अंतरंग अध्ययन के रूप में पेश किया था, जो बंधन वे बनाते हैं, और जिस तरह से वे जिस क्रूर दुनिया में रहते हैं, उसका परीक्षण किया जाता है। इसने टोन, पेसिंग लिया , और प्रेस्टीज टीवी के उत्पादन मूल्यों और इसे वीडियो गेम पर लागू किया, उसी तरह हिदेओ कोजिमा ने मेटल गियर सॉलिड में एक्शन फिल्मों की भाषा को शामिल किया।

लेकिन यह अभी भी एक ज़ोंबी कहानी है। और इसमें कुछ भी गलत नहीं है! ज़ॉम्बी की कहानियाँ कमाल की हैं, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि वे कल की ख़बरें लगती हैं, और इतने सालों की संतृप्ति के बाद शैली के बारे में उत्साहित होना मुश्किल है।

आप निश्चित रूप से कोई “नरक हाँ, यह लाश है!” अनुकूलन के पीछे लोगों का उत्साह।

द लास्ट ऑफ अस को कोसने वाले सतत ऑनलाइन विवाद की नवीनतम कड़ी में, हमने हाल ही में सीखा है कि, टीवी शो में, कॉर्डिसेप्स संक्रमण अब बीजाणुओं के घने बादलों के माध्यम से नहीं, बल्कि फंगल टेंड्रिल के माध्यम से फैलेगा। यह सबसे बड़ा बदलाव नहीं है, और यह निश्चित रूप से समझने योग्य है। मुझे यकीन है कि पेड्रो पास्कल एक श्वासयंत्र के पीछे अपना चेहरा भरकर एक और शो नहीं करेंगे। साथ ही, टेंड्रिल और जिस तरह से वे संक्रमित लोगों के दिमाग को जोड़ते हैं, वह द लास्ट ऑफ अस को उसके पूर्ववत भाइयों से अलग करने में मदद करेगा।

तमाशा करनेवाला क्रेग माज़िन ने कहा है कि वह है “लाश में कोई दिलचस्पी नहीं है,” जबकि ड्रुकमैन ने खुद बिंदु-रिक्त कहा है “हम एक ज़ोंबी शो बनाने से बचना चाहते थे।” और कौन उनको दोषी ठहरा सकता है? इसके दिल में, द लास्ट ऑफ अस वास्तव में हिम्मत और गोर और विज्ञान-फाई राक्षसों के बारे में नहीं है; यह उन लोगों के बारे में है जिन्होंने सब कुछ खो दिया है और जो संबंध भयानक परिस्थितियों में बना है। इसे “एक ज़ोंबी शो” कहना एक अपकार है। और इसके अलावा, ज़ोंबी शैली मर चुकी नहीं है?

द लास्ट ऑफ अस: विल द जॉम्बी जेनर राइज फ्रॉम द ग्रेव?

मैं 2013 के विश्व युद्ध Z फिल्म को ज़ोंबी उन्माद के उच्च वॉटरमार्क के रूप में सोचता हूं। प्लॉट, पात्रों और अद्वितीय डॉक्यूड्रामा प्रारूप को डंप करते हुए, फिल्म ने मैक्स ब्रूक्स के अपने जीवन रक्षा गाइड के चतुर अनुवर्ती शीर्षक को निंदनीय रूप से सह-विकल्प किया।

रिसेप्शन को कम से कम कहने के लिए मिश्रित किया गया था, लेकिन आधे अरब बॉक्स ऑफिस के साथ, यह अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ज़ोंबी फिल्म बनी हुई है और शायद इसी तरह रहेगी। शैली में आगे की फिल्मों में कम रिटर्न देखा गया क्योंकि पॉप संस्कृति को सुपरहीरो द्वारा निगल लिया गया था, और ज़ोंबी जल्द ही समुद्री डाकू, निंजा, और महाकाव्य क्रिंग के ऊपरी सोपानक में बेकन के प्रदर्शनकारी प्यार के रैंक में शामिल हो गए।

लेकिन वे कहीं नहीं गए।

द लास्ट ऑफ अस की कहानी और पात्र वास्तव में शैली को पार करते हैं, लेकिन ज़ोंबी कथा कथा के लिए मूलभूत है।

वॉकिंग डेड ट्रकिंग करता रहा। 2016 में इसकी रेटिंग वास्तव में घटनी शुरू हो गई थी, लेकिन कम बजट वाले स्पिनऑफ़ और सीमित श्रृंखला के साथ-साथ यह अभी भी हिल गया था। ज़ॉम्बीज़ को बॉक्स ऑफिस पर उत्तम A24 हॉरर किनो और ब्लमहाउस मशीन द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, लेकिन वे अभी भी आविष्कारशील फिल्म निर्माताओं के लिए गड़बड़ करने के लिए एक उर्वर खेल का मैदान हैं। दुनिया के सबसे बड़े वीडियो गेम में अभी भी आपके मूनलाइट ग्रेटस्वर्ड से मरे हुए हिम्मत को निकालना शामिल है।

जॉम्बी ट्रेंडी नहीं हैं, लेकिन 2023 में इसका क्या मतलब है? अब वास्तव में एक भी प्रचलित, भारी “बात” नहीं है। मोनोकल्चर हजारों बुटीक उपसंस्कृतियों में बिखर गया है। शो और फिल्में बस एक तरह से … सामने आती हैं, और यहां तक ​​​​कि अवतार और टॉप गन: मेवरिक जैसी बड़ी हिट भी यादगार प्रभाव की कमी के लिए बदनाम हैं।

हमारे पास कभी एवेंजर्स: एंडगेम पल नहीं हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सुपरहीरो दूर जा रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर लाभ पठार और बजट थोड़ा अधिक मामूली हो जाते हैं, तो उस विशेष केले स्टैंड में हमेशा पैसा रहेगा। जैसा कि मीडिया विकसित होता है, मार्वल और डीसी स्ट्रीमिंग पर देखने के लिए सिर्फ पृष्ठभूमि शोर, शांत और लाभदायक सामग्री बन सकते हैं, लेकिन चरण 1 से 3 की घटना फिर कभी नहीं होती है।

पर यह ठीक है। पश्चिमी, या संगीतमय, या यहां तक ​​​​कि कर्कश कॉलेज कॉमेडी भी लें: जब कोई चीज इतनी बड़ी हो जाती है कि वह पूरे उद्योग पर हावी हो जाए, संस्कृति तो दूर की बात है, इसका प्रभाव तब गायब नहीं होता जब इसके मीम्स करते हैं। शैलियाँ मरती नहीं हैं; वे फिर से उठने के मौके की प्रतीक्षा में पॉप संस्कृति की परिधि पर कुतरती लाशें बन जाती हैं।

द लास्ट ऑफ अस की कहानी और पात्र वास्तव में शैली को पार करते हैं, लेकिन ज़ोंबी कथा कथा के लिए मूलभूत है। ऐली और जोएल ऐली और जोएल नहीं होते अगर उनकी दुनिया एलियंस, कीड़े, या विशाल काइजू द्वारा समाप्त कर दी जाती। वे वे हैं जो वे ज़ोंबी फिल्म, टीवी, साहित्य और गेमिंग में अपने पूर्ववर्तियों द्वारा बनाए गए मार्ग के कारण हैं।

द लास्ट ऑफ अस को पहले से ही वीडियो गेम अनुकूलन के आसपास की नकारात्मक धारणाओं से निपटना है – उन्हें ज़ोंबी लेबल से नहीं लड़ना चाहिए। क्योंकि मूल ने कहानी कहने, उत्पादन मूल्य और खेलों की शिल्पकला को ऊंचा किया, द लास्ट ऑफ अस टीवी श्रृंखला में ज़ोंबी शैली में कुछ प्रतिष्ठा, लोकप्रियता और शक्ति वापस लाने की वास्तविक क्षमता है।

शो के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें द लास्ट ऑफ अस कैसे देखेंहमारे गैर-गेमर्स गाइड को पढ़ें द लास्ट ऑफ अस कास्ट एंड कैरेक्टर्सया के साथ हमारा साक्षात्कार देखें फेंकना और रचनाकारों.

पिछला लेखMicrosoft उड़ान सिम्युलेटर Airbus A330, बोइंग 757, और हैमिल्टन द्वीप हवाई अड्डा स्क्रीनशॉट और वीडियो प्राप्त करें
अगला लेखहोलीओक्स की नोर्मा ने डोनर सर्जरी से बचने के लिए वॉरेन के भाग्य को सील कर दिया?
I am a professional blogger. We provide related content from the Blogging, SEO, Digital Marketing, Finance, and Entertainment industries.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें