फोर्टनाइट की लड़ाई पास: उन्होंने गेमिंग उद्योग को कैसे संभाला?

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    फोर्टनाइट की लड़ाई पास: उन्होंने गेमिंग उद्योग को कैसे संभाला?

    किसी भी अन्य कला रूप की तरह, ऐसे खेलों की संख्या कम नहीं है जो इतने अच्छे हैं कि वे उन्हें खेलने वाले व्यक्ति के लिए लगभग परिवर्तनकारी हैं। कभी-कभी, ऐसे गेम भी होते हैं जो गेमिंग उद्योग में क्रांति लाते हैं, न केवल उनके इच्छित दर्शकों को प्रभावित करते हैं बल्कि उस शैली के हर गेम के दर्शकों को प्रभावित करते हैं जो बाद में आते हैं। इसका सबसे अच्छा आधुनिक उदाहरण है Fortnite, जिसके बैटल पास सिस्टम ने पांच साल पहले अपनी शुरुआत के बाद से मल्टीप्लेयर गेमिंग की दुनिया पर कब्जा कर लिया है। भले ही आप इसे प्यार करते हों, इससे नफरत करते हों, या इसे अनदेखा करना चुनते हों, तथ्य यही है Fortnite गेमिंग इतिहास में आंशिक रूप से अपना स्थान अर्जित किया है क्योंकि यह युद्ध पास को लोकप्रिय बनाने वाला पहला था।

    बेशक, बैटल पास की अवधारणा बहुत पहले से मौजूद थी Fortnite एक बैटल रॉयल बेहेमोथ बन गया। डोटा 2 सारांश, जो पहली बार 2013 में शुरू हुआ, मूल रूप से एक आधुनिक युद्ध पास के रूप में कार्य करेगा। हालाँकि, संग्रह को एक वार्षिक एस्पोर्ट इवेंट से जोड़ा गया था, जो लूट के बक्सों की सर्वव्यापकता की तुलना में इसकी पहुंच को सीमित करता था। जब तक Fortnite अपना पहला बैटल पास जारी किया चार साल बाद, हर कोई लूट की पेटियों से तंग आ गया था, इसमें कोई संदेह नहीं था स्टार वार्स बैटलफ्रंट 2 विनाशकारी प्रक्षेपण। इसने एपिक गेम्स को अपने माइक्रोट्रांसएक्शन मॉडल को लोकप्रिय बनाने का सही मौका दिया।

    वास्तव में, के लाभ Fortnite बैटल पास सिस्टम अपने लिए बोलता है। शुरुआत करने वालों के लिए, आप जानते हैं कि युद्ध पास होने पर आप वास्तव में क्या भुगतान करते हैं। इसने अकेले इसे लूट के बक्सों के लिए अधिक सुरक्षित विकल्प बना दिया। जो लोग इन-गेम प्रतिष्ठा की परवाह करते हैं उन्हें अंत तक पीसते रहने के लिए और प्रोत्साहन दिया जाता है क्योंकि आमतौर पर सबसे विशिष्ट आइटम वहीं होते हैं। नतीजतन, युद्ध पास को आम तौर पर एक खेल में पैसा खर्च करने के लिए एक उचित जिम्मेदार तरीके के रूप में देखा जाता है, खासकर यदि आप लंबे समय तक खेलने की योजना बनाते हैं।

    ओवरवॉच 2 का बैटल पास इतना उदार है कि इसमें एक मुफ्त नया नायक भी शामिल है!

    डिजिटल सौंदर्य प्रसाधन और काल्पनिक कमी

    यदि आप सतह-स्तर के लाभों को देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि युद्ध पास अभी भी अपने तरीके से शिकारी हैं। उदाहरण के लिए, अधिकांश लागू खेलों में युद्ध पास होते हैं जो समाप्त हो जाते हैं। यदि वे समाप्त हो जाते हैं, तो आपको किसी भी आइटम पर धनवापसी नहीं मिल रही है जिसे आपने अनलॉक नहीं किया है और आप उन वस्तुओं को कभी भी प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, भले ही आपने पास खरीदा हो या नहीं।

    यह सुझाव देना बेतुका है कि एक डिजिटल आइटम की समय सीमा समाप्त हो जाएगी, फिर भी यह आइटम को अधिक अनन्य और इस प्रकार अधिक मूल्यवान बनाने के लिए किया गया है। इस रणनीति को आमतौर पर एफओएमओ, या छूटने का डर कहा जाता है, और इसे युद्ध पास के दोनों सिरों पर लागू किया जा सकता है। काल्पनिक कमी लोगों को शुरू करने के लिए पास खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती है, और एक काल्पनिक समाप्ति तिथि लोगों को पास खत्म करने के लिए प्रोत्साहित करती है अन्यथा वे अपने पैसे का मूल्य खो देते हैं।

    अप्रत्याशित रूप से, FOMO उन लोगों का फायदा उठाने का एक तरीका है जिनके पास पैसा है और खेलने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। नौकरियों वाले लोग मुख्य लक्ष्य होंगे, जब कोई गेम XP बूस्टर या बिक्री के लिए स्तर ऊपर होता है तो निस्संदेह साबित होता है। एक कार्यकर्ता जो सप्ताह में 40+ घंटे काम करता है, वह लाइफसेवर्स के रूप में इस तरह के ऑफ़र देख सकता है, प्रभावी रूप से उन्हें गेमटाइम के कुछ कीमती घंटों में “पूरा” करने में मदद करता है जो उनके पास प्रत्येक दिन होता है।

    सौभाग्य से, कुछ डेवलपर्स ने FOMO के विपरीत दृष्टिकोण का प्रयास किया है। इसका अब तक का सबसे उल्लेखनीय मामला में पाया जा सकता है हेलो अनंत क्योंकि इसकी लड़ाई समाप्त नहीं होती है। साथ ही, आप प्रत्येक दिन (विंटर अपडेट के बाद) खेले जाने वाले पहले मैच के लिए आधा बैटल पास स्तर प्राप्त करते हैं। कुल मिलाकर, यह एक बहुत ही उचित दृष्टिकोण है जो खिलाड़ी के समय का सम्मान करता है, या उसके अभाव में। काश, एक साप्ताहिक घूमने वाली दुकान के खिलाफ थोड़ा सा काम करता हेलो अनंत विरोधी FOMO लिबास। डीप रॉक गेलेक्टिक अधिक राउंडअबाउट विधि है जहां सीज़न समाप्त होने के बाद बैटल पास आइटम को विभिन्न तरीकों से खेल में वापस एकीकृत किया जाता है। तुलनात्मक रूप से सबसे सरल समाधान नहीं, भले ही आप अपने सिद्धांतों पर अधिक सख्ती से चिपके रहने के लिए डेवलपर्स की सराहना कर सकें।

    फ़ोर्टनाइट क्रू
    अरे चिंता मत करो, Fortnite नियमित माइक्रोट्रांस और सब्सक्रिप्शन सेवाएं भी हैं

    बैटल पास के बीच गुणवत्ता की असमानता

    लड़ाई कैसे गुजरती है, इसका थोड़ा और कपटपूर्ण उदाहरण उस तरीके में झूठ हो सकता है जिसके द्वारा वे आपको न केवल व्यावहारिक रूप से, बल्कि मानसिक रूप से भी पुरस्कृत करते हैं। पुराने दिनों में, कॉस्मेटिक खरीदना एक सामान्य मामला था। आप बस स्टोर पर गए, जिसे आप चाहते हैं उसे चुनें, और वह था। अब बैटल पास के लिए धन्यवाद, हर संभव अनलॉक अपने साथ एक संभावित भीड़ लाता है। पुरस्कारों को युद्ध पास से बांधने से, आपके पास एक अतिरिक्त प्रोत्साहन होता है, जैसे संख्याएँ ऊपर जाती हैं, स्तर-अप ध्वनियाँ, या चमकती रोशनी। समय के साथ, एक संख्या में वृद्धि देखने से खिलाड़ी को ऐसा महसूस होगा कि हर इनाम संभावित रूप से पीछा करने लायक है।

    यह धारणा उतनी मूर्खतापूर्ण नहीं है जितनी लगती है। इस बात पर विचार करें कि कैसे युद्ध पास हमेशा अच्छे पुरस्कारों और बुरे पुरस्कारों का मिश्रण होता है। यदि कोई विकल्प दिया जाता है, तो प्रीमियम मुद्रा या एक प्रसिद्ध कॉस्मेटिक दांव पर होने पर कोई भी सामान्य स्तरीय इनाम पर ध्यान नहीं देगा। हालाँकि, यह कहना शायद सुरक्षित होगा कि हर कोई अपने अनलॉक की जाँच तब करता है जब वे एक युद्ध पास का स्तर बढ़ाते हैं, इस तथ्य के बावजूद कि यह कार्रवाई अपने आप में किसी व्यावहारिक उद्देश्य की पूर्ति नहीं करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि लेवल अप करने की साधारण अधिसूचना इनाम से ही बंधी हुई है। इसे एक कुत्ते को भोजन देने से पहले घंटी बजाने के समान समझें, जिससे कुत्ता भोजन के साथ घंटी की आवाज को जोड़ दे, भले ही कोई भोजन हो, कम से कम कुछ समय के लिए। अगर यह घंटी बजती है, तो आपने इसके बारे में सुना होगा शास्त्रीय कंडीशनिंग (या पावलोव का प्रयोग).

    मल्टीप्लेयर गेम डेवलपर्स शायद नहीं चाहते कि उनके दर्शकों को बहुत जल्दी पुरस्कृत किया जाए क्योंकि यह “वफादार” दीर्घकालिक प्लेयरबेस बनाए रखने के लिए प्रतिकूल होगा। यह वह जगह है जहाँ चुनौतियाँ आती हैं जानवर को भोजन प्राप्त करने के लिए एक विशिष्ट बटन दबाना सिखाया जा सकता हैया कंडीशनिंग, खिलाड़ियों को लेवलिंग अप की उत्तेजना प्राप्त करने के लिए कुछ चीजें करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस तरह, चुनौतियों को पूरा करना भी इनाम से जुड़ा हुआ है।

    डेस्टिनी 2 सीज़न पास
    वाह, बोनस यादृच्छिक कुछ भी नहीं है जो आपको मिल रहा है यदि आप भुगतान नहीं करते हैं तो वह सब मुफ्त देखें डेस्टिनी 2 मौसम पारित।

    स्वाभाविक रूप से, कंडीशनिंग के ये दो रूप वास्तव में तभी काम करते हैं जब कुछ अच्छा दांव पर लगा हो। आखिरकार, यदि आपको लगातार कचरा मिल रहा है तो एक स्तर ऊपर के बारे में उत्साहित होना बहुत कठिन है। डेस्टिनी 2 बैटल पास इसका एक उल्लेखनीय उदाहरण है। पेड ट्रैक में एक विशेष कवच सेट, कुछ अपग्रेड सामग्री और कुछ लेजेंडरी एंग्राम हैं। एक रोलरकोस्टर की तरह, गियर के साथ रोमांचक स्तर कमोबेश नियमित रूप से तुलनात्मक कबाड़ से भरे डिप्स के बीच फैले हुए हैं ताकि पूरे पास को एक पूरे के रूप में बेहतर दिखाया जा सके।

    दूसरी ओर, फ्री ट्रैक कुछ कमजोर से शुरू होता है, बीच की ओर थोड़ा ऊपर उठता है, फिर अंत के पास मुश्किल से गिरता है। यदि आप पास के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं, यदि आप नियमित रूप से बुनियादी मुद्रा, कॉस्मेटिक लूट बक्से, या सचमुच कुछ भी नहीं कर रहे हैं, तो स्तर ऊपर अर्थहीन हैं। निश्चित रूप से, आपको गारंटीशुदा लेजेंडरी हथियार की परवाह किए बिना मिलता है, लेकिन यह तब तक औसत दर्जे का लगभग 30+ स्तर है, इसके बाद अन्य 50 या लगभग शून्य के स्तर हैं। यह कल्पना करना कठिन है कि कोई व्यक्ति एक स्तर ऊपर जाने या चुनौतियों का पीछा करने के बारे में उत्साहित हो रहा है यदि आपको अधिकांश समय कुछ नहीं मिल रहा है।

    कहा जा रहा है कि, डेवलपर्स के पास अपनी वास्तविक सामग्री की परवाह किए बिना अपनी लड़ाई पास करने के तरीके हैं। फोर्टनाइट का युद्ध पास पर्याप्त प्रीमियम मुद्रा देते हैं जो एक और युद्ध पास को वहन करने में सक्षम होते हैं, एक अभ्यास जिसे कुछ डेवलपर्स ने आज तक कॉपी किया है। यह स्पष्ट रूप से पास को बहुत मूल्यवान बनाता है क्योंकि एक पास सैद्धांतिक रूप से आपको अनंत संख्या में भविष्य के पास खरीदने देता है। यदि आप खेल से प्यार करते हैं, और आश्चर्यजनक रूप से उपभोक्ता के अनुकूल है, तो यह एक शानदार सौदा है, यदि आप इस बात को अनदेखा करते हैं कि यह आपको यथासंभव अधिक से अधिक खेलते रहने के लिए कैसे बनाया गया है। यदि आप ऊबने लगते हैं या बस कुछ और खेलना चाहते हैं तो यह कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि आपका पैसा बंधक बना हुआ है।

    एक और तरीका है कॉल ऑफ ड्यूटी मॉर्डन वेलफेयर (2022), डीप रॉक गेलेक्टिकऔर इंद्रधनुष 6: घेराबंदी अपना लिया है, शाब्दिक रूप से आपको एक नक्शा देना है और आपको वह चुनने देना है जिसे आप अनलॉक करना चाहते हैं। ऐसा करने से खिलाड़ी को मामले में कुछ एजेंसी मिलती है, जो खिलाड़ियों को प्रत्येक स्तर के लिए आगे बढ़ने का एक शानदार तरीका है। यह विधि सांसारिक पुरस्कारों को थोड़ा कम सांसारिक बनाती है क्योंकि आप पुरस्कार चुनते हैं, यह निश्चित रूप से एक संयोग है।

    डीप रॉक गेलेक्टिक परफॉर्मेंस पास
    बौने अंतरिक्ष खनिक अपनी आत्मा, अपने कपड़े और अपने बालों को स्पष्ट रूप से कंपनी के स्टोर में देते हैं

    Fortnite शुद्ध व्यसन के लिए बैटल पास ट्रेडेड जुआ

    बैटल पास के लिए भी अत्यधिक आउटलेयर हैं। डीप रॉक गेलेक्टिक बैटल पास पूरी तरह फ्री है। कोई यह मान सकता है कि विशाल बहुमत इस प्रकार पुरस्कार को काफी मूल्यवान पाते हैं, निश्चित रूप से भुगतान किए गए युद्ध पास में किसी भी पुरस्कार से कम मूल्यवान नहीं है। विशिष्टता चीजों को मूल्य दे सकती है, लेकिन मुफ्त सामान मुफ्त सामान है, और आपके पास जो कॉस्मेटिक है वह उस कॉस्मेटिक की तुलना में असीम रूप से अधिक उपयोगी है जो आपके पास नहीं है।

    फ्लिपसाइड पर बैटल पास हैं जो इतने खराब हैं कि वे बैटल पास मॉडल को पूरी तरह से मार सकते थे जो उन्होंने पहले जारी किए थे फोर्टनाइट का संस्करण। उदाहरण के लिए, हाल ही में मोबाइल गेम्स श्रेणी में एक गेम पुरस्कार विजेता, मार्वल स्नैप, उनकी लड़ाई में लूट के बक्से एक अलग प्रगति प्रणाली के शीर्ष पर होते हैं जो लूट के बक्से के चारों ओर घूमते हैं। खेल के सबसे उत्साही रक्षकों का कहना है कि यह ठीक है क्योंकि लूट के बक्से सभी के लिए स्वतंत्र हैं और संभावनाएं उतनी भयानक नहीं हैं जितनी वे हो सकती हैं। सच कहूं तो ये लोग भोले हैं।

    हम भूल नहीं सकते ओवरवॉच 2 या। आपको ऐसे लोगों को खोजने के लिए कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है जो इस तथ्य से असंतुष्ट हैं कि नए नायकों को युद्ध पास के पीछे बंद कर दिया गया है, और अच्छे कारण के लिए। यदि आप भुगतान नहीं करते हैं, तो आप और आपके द्वारा शामिल होने वाली प्रत्येक टीम तब तक एक सहज नुकसान में होगी जब तक कि आप इसे लड़ाई के आधे रास्ते तक नहीं ले जाते। जब तक नया नायक पूर्ण और पूरी तरह से कचरा नहीं है, तब तक इस तरह के खेल में मक्खी पर पलटवार करने में सक्षम होना आवश्यक है।

    नए नायकों को एक युद्ध पास के पीछे रखने से बर्फ़ीला तूफ़ान नायकों को कभी भी थोड़ा अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए एक प्रोत्साहन देता है। बेशक, बर्फ़ीला तूफ़ान जानबूझकर ऐसा काम करना स्वीकार नहीं करेगा, जैसे कि किरिको और रामात्रा किसी भी मीट्रिक द्वारा कमजोर नायक हैं। आप कह सकते हैं कि यह जीतने के लिए भुगतान है, हालांकि बर्फ़ीला तूफ़ान एक बेतुकी ठीक रेखा पर चल रहा है क्योंकि नए नायक तकनीकी रूप से स्वतंत्र हैं।

    फ़ोर्टनाइट इंद्रधनुष
    किसी तरह, यह संदेहास्पद लगता है कि डेवलपर्स जो वास्तव में काम कर रहे हैं Fortnite ऐसी आनंदमय और संकट-मुक्त कामकाजी परिस्थितियों का अनुभव कर रहे हैं।

    यह बिना कहे चला जाता है फोर्टनाइट का बैटल पास मॉडल लूट के बक्सों पर एक महत्वपूर्ण सुधार है, उनके साथ अभी भी खतरे जुड़े हुए हैं। कोई भी आसानी से सबसे खराब स्थिति की कल्पना कर सकता है जहां इन सभी अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक हुकों का एक कमजोर व्यक्ति पर व्यापक व्यसनी प्रभाव पड़ता है। “कुछ स्तरों और ठंडी त्वचा के लिए $10 और क्या है?” वे पूछ सकते हैं। अगली बात वे जानते हैं, सैकड़ों डॉलर व्यसन का पीछा करते हुए चले जाते हैं। व्हेल की अवधारणा, जो लोग खेलों पर औसत से अधिक खर्च करते हैं, बिल्कुल नया नहीं है, और यह कोई रहस्य नहीं है कि डेवलपर्स व्हेल से प्यार करते हैं।

    अंतत: युद्ध पास आम तौर पर पूंजीवादी लालच का एक विस्तार है जिसने उद्योग को प्रभावित किया है। कोई और कैसे एक विशेषता का वर्णन करेगा जो शाब्दिक रूप से अमीरों और जिनके पास नहीं है उन्हें अलग करता है? यहां तक ​​​​कि अगर आप समीकरण से सभी व्यसनी पहलुओं को पूरी तरह से हटा दें, तो सिस्टम सबसे अधिक समय या धन के साथ उन्हें लाभान्वित करता है। सबसे खराब उदाहरण बेहतर पीआर या बॉर्डरलाइन जबरन वसूली के साथ लूट के बक्से से थोड़ा अधिक होते हैं। सौभाग्य से, डेवलपर्स को पता है कि जितना अच्छा लगता है फोर्टनाइट का बैटल पास के लिए है Fortniteयह अभी भी केवल एक नींव है जिसे सुधारा जा सकता है, जिसका उपयोग खेल के समग्र अनुभव को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

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