द लास्ट ऑफ अस: सीजन 1 रिव्यू

0
88
द लास्ट ऑफ अस: सीजन 1 रिव्यू

द लास्ट ऑफ अस के सीजन 1 की स्पॉइलर-फ्री समीक्षा निम्नलिखित है। सीरीज का प्रीमियर 15 जनवरी को एचबीओ पर शुरू होगा।


सर्वोत्तम अनुकूलन न केवल उनके स्रोत सामग्री की नकल करते हैं बल्कि उन लोगों के लिए समृद्ध करने का लक्ष्य रखते हैं जो इससे परिचित हैं, जबकि उन लोगों के लिए प्रवेश बिंदु के रूप में कार्य करते हैं जो नहीं हैं। एचबीओ की द लास्ट ऑफ अस ठीक यही करता है: वीडियो गेम की सबसे प्रिय कहानियों में से एक की शानदार रीटेलिंग जो कि पहली बार में कई लोगों के लिए इसे इतना खास बना देती है, जिससे यह आश्चर्यजनक प्रभाव के लिए फिर से प्रहार करता है। अभूतपूर्व लीड प्रदर्शनों की एक जोड़ी और इसे नकारने पर नरक की दुनिया में आशा और प्यार को खोजने के लिए एक खूबसूरती से निष्पादित दृष्टि के लिए धन्यवाद, द लास्ट ऑफ अस पहले एपिसोड से आखिरी तक रोमांचित करता है।

कहानी का आकार उन सभी से परिचित होगा जिन्होंने मूल खेल खेला है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ठीक से पता चल जाएगा कि आगे क्या होने वाला है क्योंकि विचलन अक्सर लिया जाता है। एक महामारी के बाद की दुनिया जहां मानवता की जेब संक्रमण के समुद्र के बीच बचाए रखने का लक्ष्य रखती है, यह द लास्ट ऑफ अस वीडियो गेम, नील ड्रुकमैन के निर्माता द्वारा सहायता प्राप्त श्रुनर क्रेग माज़िन द्वारा पूर्ण अहसास के लिए लाया गया स्थान है। पिछले 20 वर्षों से एक घातक कवक महामारी से पीड़ित अमेरिका में एक किशोर लड़की को पश्चिम में कुरियर करने का काम करने वाले एक तस्कर जोएल के इर्द-गिर्द कथानक के घेरे के लिए सेटअप है। बेशक, चीजें सुचारू रूप से नहीं चलती हैं क्योंकि मानव और मानव-पश्चात दोनों रूपों में हर कोने में खतरा मंडराता रहता है, जो उनके कभी भी कड़े बंधन को तोड़ने के लिए तैयार हैं।

ऐली, जिसे आसानी से एक प्लॉट डिवाइस में घटाया जा सकता था, शो की करिश्माई दिल की धड़कन है, साथ ही जोएल को याद दिलाता है कि उसने क्या खोया है, और उसे अपने सबसे काले दिन के बाद से महसूस नहीं किए गए उद्देश्य की भावना से भर दिया। लव लॉस्ट सीरीज़ की एक थ्रूलाइन है, लेकिन द लास्ट ऑफ़ अस के लिए अधिक महत्वपूर्ण दोनों के बीच पाया जाने वाला छद्म-पैतृक प्रेम है। बेला रैमसे एली के रूप में विद्युतीकरण कर रही है, आसानी से नाजुक भेद्यता, युवा उत्साह और दृढ़ शक्ति के बीच स्थानांतरित हो रही है। वह एक सच्चा रहस्योद्घाटन है और एक ऐसे चरित्र पर अपनी छाप छोड़ने के लिए दुनिया में सभी श्रेय की हकदार है, जिसकी पिछली व्याख्या लोगों के मन में इतनी मजबूती से समा गई है। ऑफ़सेट से वह डायनामाइट है, लेकिन जैसे-जैसे सीज़न आगे बढ़ता है रैमसे जोएल और ऐली के रिश्ते के साथ कदम से कदम मिलाता जाता है।

पेड्रो पास्कल, इस बीच, जोएल मिलर, दक्षिणी तली हुई आहरण और सभी के अच्छी तरह से पहने हुए जूतों में शानदार ढंग से कदम रखते हैं, खुद को एक अनुभवी और विश्व-थके हुए तरीके से ले जाते हैं। वह अक्सर विचारोत्तेजक और शांत रहता है – ऐली की संक्रामक ऊर्जा के लिए एक पन्नी के रूप में कार्य करता है – और अपनी आंखों के एक नज़र के माध्यम से शक्तिशाली रूप से गहरी भावना व्यक्त करने में सक्षम है। वह पूरी तरह से भूमिका में फिट बैठता है; प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने में अडिग और जोएल के भावनात्मक स्पेक्ट्रम के प्रत्येक छोर पर गर्मजोशी से देखभाल करने से लेकर बेरहमी से हिंसक होने तक खुद को स्थिति में लाने में सक्षम।

बेला रैमसे ऐली के रूप में बस विद्युतीकरण कर रही है।

जोएल और ऐली की यात्रा के अंदर और बाहर बुनने वाले पात्रों के रूप में ठोस प्रदर्शन इस जोड़ी को आगे बढ़ाते हैं। इनमें फौलादी टेस के रूप में अन्ना टोरव, जोएल के विरक्त भाई टॉमी के रूप में गेब्रियल लूना, और स्तरित और दयालु हेनरी के रूप में लैमर जॉनसन शामिल हैं। विशेष उल्लेख निक ऑफरमैन और मरे बार्टलेट के लिए जाना है जो क्रमशः उदासीन बिल और फ्रैंक के रूप में अविस्मरणीय हैं। हम कुछ बेहतरीन प्रदर्शनों के साथ क्षणभंगुर समय बिताते हैं जो हमें जीवन की नाजुकता के बारे में लगातार याद दिलाने का काम करते हैं। यदि द लास्ट ऑफ अस अच्छे और बुरे हलकों से बना एक वेन आरेख बनाता है, तो अतिव्यापी मध्य मैदान बहुत अधिक आबादी वाला होगा।

सीज़न 1 अपने नौ एपिसोड में बहुत कुछ पैक करता है, जो इसे इस अवसर पर थोड़ा जल्दी महसूस कर सकता है क्योंकि यह इसके अंत की ओर आहत होता है। यह अभी भी एक निष्कर्ष है जो इसके लिए आवश्यक आंत पंच को पैक करता है, और अंततः अर्जित किया जाता है। उस ने कहा, मैं द लास्ट ऑफ अस की दुनिया में कई बार खेलने से अच्छी तरह से वाकिफ हूं, लेकिन मुझे आश्चर्य है कि क्या बिना पढ़े-लिखे लोग नई अवधारणाओं और शब्दों की संख्या के साथ संघर्ष कर सकते हैं (FEDRA, फायरफ्लाइज़, कॉर्डिसेप्स, आदि) शुरुआती एपिसोड में लगातार उन पर फेंका जाता है जब गति सबसे अधिक व्यक्त होती है।

शो अपने सबसे अच्छे रूप में होता है जब खुद को सांस लेने के लिए जगह दी जाती है, और यह इन जेबों में है कि द लास्ट ऑफ अस अक्सर सबसे चमकदार होता है। हां, जीवन में लाए गए खेल से महत्वपूर्ण दृश्यों के मनोरंजन को देखने से अपने आप में रोमांच का अनुभव होता है, लेकिन यह सबसे रोमांचक होता है जब कम पुराने रास्तों की खोज की जाती है – निक ऑफरमैन के बिल के आने से सबसे अच्छा उदाहरण। वह एक चरित्र है जिसे अविश्वसनीय नई गहराई दी गई है क्योंकि खेल से एक हस्तलिखित नोट टेलीविजन के मौसम के सर्वश्रेष्ठ घंटे में विस्तारित होता है। एक ऐसी दुनिया में पाए जाने वाले प्यार का एक दिल दहला देने वाला किस्सा जो अक्सर इसे तोड़ देता है, यह एक विशेष कहानी है जिसे निविदा प्रदर्शनों के माध्यम से सुरुचिपूर्ण ढंग से जीवंत किया गया है।

यह बाद के एक और स्टैंडआउट एपिसोड में ऐली की आंखों के माध्यम से प्रतिबिंबित विषयों की पड़ताल करता है और यह एक वसीयतनामा है कि दो लोगों के बीच प्यार कैसे होता है – कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कौन हैं या वे इसे किसके साथ साझा करना चुनते हैं – तब भी कायम रहता है जब दुनिया और शरीर शारीरिक रूप से इसे फीका कर देते हैं। यह शो के निर्माताओं के लिए एक श्रेय है कि दो हॉलमार्क एपिसोड क्वीर रिश्तों को इतनी मजबूती से आगे बढ़ाते हैं, जब उन्हें फुटनोट के रूप में छिपाना इतना आसान होता। उन्हें बिना किसी निर्णय के और पूरे उत्सव के साथ प्रस्तुत किया जाता है। सर्वनाश के बाद के निर्वात में जो खुशी की किसी भी हवा को पनपने से इनकार करता है, जीवन की ये दुर्लभ चिंगारी सभी अधिक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली हैं – जैसे जुगनू एक परित्यक्त कांच के जार को रोशन करते हैं।

यह शो के निर्माताओं के लिए एक श्रेय है कि दो हॉलमार्क एपिसोड क्वीर रिश्तों को इतनी मजबूती से आगे बढ़ाते हैं।

विज़ुअली, द लास्ट ऑफ अस अक्सर निहारना होता है, तब भी जब कैमरा दृढ़ता से बदसूरत विषयों की ओर इशारा करता है। विवरण जैसे कि दीवारों पर पुरानी पेंट की पपड़ी और फर्श पर रेंगने वाली कवक की नसें अधिकांश इमारतों के माध्यम से स्पष्ट रूप से साफ हो जाती हैं। विशाल परिदृश्य क्लासिक पश्चिमी के चित्रों को चित्रित करते हैं, विशेष रूप से जब मौसम बदलते हैं और बर्फ जमीन को ढंकता है। लेकिन जबकि द लास्ट ऑफ अस एक शानदार दिखने वाला शो है, यह अपने ऑडियो में है कि यह विशेष रूप से उत्कृष्ट है। दूर की चीखें और आस-पास की क्लिक अक्सर दुनिया में दृश्यों के माध्यम से इतनी शांत होती हैं कि कोई भी आवाज खतरनाक हो सकती है। मूल स्कोर भी शानदार है, क्योंकि गुस्तावो सैंटोलला के प्रतिष्ठित साउंडट्रैक के परिचित रिफ्रेंस मूल टुकड़ों के साथ तालमेल बिठाते हैं जो कुछ अधिक एक्शन-भारी क्षणों के माध्यम से पल्स और ड्राइव करते हैं।

आज की रात, द रोड से स्पष्ट तुलना की जा सकती है, लेकिन द लास्ट ऑफ अस शायद ही कभी अविश्वसनीय अंधकार के स्तर तक पहुंचता है जो कॉर्मैक मैक्कार्थी के उपन्यास और न ही इसके बाद के फिल्म रूपांतरण ने किया था। विकराल की हर मदद के लिए, हल्कापन या प्रकाश की चमक का एक छोटा सा माप होता है। द लास्ट ऑफ अस खुद को एक निराशाजनक दुनिया के रूप में पेश कर सकता है, लेकिन एक सीज़न के दौरान यह बहुत कुछ प्रकट करता है जिसके लिए लड़ने लायक है, और इस संबंध में अल्फोंसो क्वारोन के चिल्ड्रन ऑफ मेन की थीम और दृश्य पहचान दोनों की अधिक याद ताजा करती है। कम संतृप्त ग्रे, हरा और भूरा कभी-कभी आग की लपटों या गोलियों की चमक के लिए रास्ता बनाते हैं। बमबारी वाले शहर अभी भी जीवन की झिलमिलाहट और बचत के लायक सभ्यता की गूँज पेश करते हैं, दोनों कहानियाँ अंततः एक युवा महिला की सफल तस्करी और माँ प्रकृति की क्रूर इच्छा का मुकाबला करते हुए प्रेम और मानवीय भावना की शक्तियों पर उतरती हैं।

पूरे अमेरिका में एक स्थान से दूसरे स्थान पर डार्ट के रूप में कहानी की हमेशा-चलती-चलती प्रकृति में विषयगत रूप से बंधे हुए बमुश्किल अभी भी एक कैमरा शॉट है। न तो ग्लैमरस हॉलीवुड कोरियोग्राफी है और न ही सुपरहीरोक्स का कोई कारनामा। यह सब बहुत ही मानवीय और देहाती है, इसके एक्शन दृश्यों में अनाड़ी सीमा है। आप एक स्क्रैप के दौरान जोएल से निकलने वाले डर और पसीने को सूंघ सकते हैं – प्रत्येक मुठभेड़ के सख्त ठोस हिस्से में कार्रवाई को जड़ से उखाड़ फेंकना। जबकि युद्ध के कुछ गतिमान क्षण हैं, वास्तव में द लास्ट ऑफ अस हिंसा की तुलना में हिंसा के नतीजों को दिखाने में अधिक रुचि रखते हैं, प्रत्येक बंदूक की आवाज की गूंज अगले फायर होने से बहुत पहले सुनाई देती है।

कार्रवाई का उपयोग संयम से किया जाता है – लेकिन अक्सर चौंकाने वाले प्रभाव के लिए – जैसा कि संक्रमित लोगों के दिखावे में होता है। संक्रमित और उनके नए, रेशेदार जीव विज्ञान के निकट अप काफी स्पष्ट रूप से घृणित हैं क्योंकि फजी टेंड्रिल उनके मुंह से नेस्टेड ज़ेनोमोर्फ की तरह रेंगते हैं। उनकी बढ़ी हुई खोपड़ी हर एक के लिए भय की परतें जोड़ती हैं, जोएल और ऐली कितनी अच्छी तरह से सशस्त्र हैं, हर कोई वास्तव में घातक खतरे की तरह महसूस करता है। खेल में, संक्रमित की उपस्थिति मुख्य रूप से गेमप्ले और मुकाबला मुठभेड़ों के माध्यम से महसूस की जाती है। जैसा कि शो एक खिलाड़ी को लगातार अपने हाथों से कुछ करने के लिए कुछ देने पर निर्भर नहीं है, बल्कि यह इस दुनिया में मौजूद मानवीय कहानियों पर ध्यान केंद्रित करने का विकल्प चुनता है और बहुत प्रभाव डालता है। यह कहा जा रहा है, मैं मदद नहीं कर सकता, लेकिन नौ एपिसोड के दौरान सिर्फ एक या दो और क्लिकर दिखावे की कामना करता हूं, क्योंकि हम कभी-कभी कई किश्तों के विस्तार से गुजरते हैं, बिना यह देखे कि वे क्या आतंक ला सकते हैं।

द लास्ट ऑफ अस हिंसा की तुलना में हिंसा के नतीजों को दिखाने में अधिक रुचि रखता है।

कुल मिलाकर, कथानक अपने स्रोत सामग्री से बहुत दूर नहीं डगमगाता है, लेकिन कभी-कभी दुनिया के पहले बेरोज़गार कोनों पर प्रकाश डालने के लिए पथ से भटक जाता है। संवाद के कुछ दृश्यों या पंक्तियों में खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ लियोनार्डो डिकैप्रियो को टीवी छापों की ओर इशारा करते हुए दिखाएंगे, लेकिन महत्वपूर्ण रूप से, ये कभी भी भीड़भाड़ महसूस नहीं करते हैं, बल्कि खेल में सौंदर्य के साथ पूरी तरह से फिट होते हैं। फ्लैशबैक का एक उदार उपयोग दुनिया की एक बड़ी तस्वीर को बड़े पैमाने पर चित्रित करता है, व्यक्तिगत और वैश्विक दोनों स्तरों पर अतिरिक्त संदर्भ देता है और प्रकोप से पहले और बाद में जीवन के सामाजिक स्नैपशॉट प्रदान करता है।

आपको वास्तव में यह समझ में आता है कि ड्रुकमैन अपनी कहानी पर दोबारा गौर कर रहे हैं और इंडोनेशिया में शुरुआती पड़ाव जैसे वर्गों में जोड़ रहे हैं, जो कि खेल में होने का कोई मतलब नहीं होता। चेरनोबिल पर माज़िन के पिछले काम के साथ साझा किए गए विषयों का पता लगाने में भी समय लगता है – मुख्य रूप से सरकार की निराशा और विफलताओं के खिलाफ कामकाजी वर्ग के लोगों की बहादुरी की लड़ाई। हालांकि, एक बार भी, यह बहुत ही व्यक्तिगत मानवीय प्रभाव से अपनी आँखें नहीं हटाता है जो हमेशा के लिए बदली हुई दुनिया अपने लोगों पर अलग-अलग तरीकों से डालती है। यहाँ अपनी शक्ति के चरम पर काम कर रही एक रचनात्मक साझेदारी की वास्तविक भावना है क्योंकि पुराने और नए विचार मिश्रण करते हैं, और अंततः जीतते हैं।

द लास्ट ऑफ अस एक विज्ञान-फाई ड्रामा एक्शन सीरीज़ है, जो वीडियो गेम फ्रैंचाइज़ी पर आधारित है, जिसमें विनाशकारी प्लेग से आबादी का सफाया होने के बाद बचे हुए शहरों के माध्यम से बचे लोगों के बारे में बताया गया है।

पिछला लेखद लास्ट ऑफ अस टीवी शो की समीक्षा | अपने आप में एक शानदार नाटक
अगला लेखसेनानियों के राजा XV ने शिंगो याबुकी ट्रेलर में सिल्वी पाउला पाउला और नज्द को प्रकट किया
I am a professional blogger. We provide related content from the Blogging, SEO, Digital Marketing, Finance, and Entertainment industries.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें